Ads

Bihar Board Inter Exam 2024 : ज़बरदस्ती और अवैध प्रवेश पर 2 साल के लिए परीक्षा से निष्कासित, जल्द देखें पूरी खबर || BSEB by Anshu

Bihar Board Inter Exam 2024 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सूचित किया जाता है कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के आयोजन के क्रम में कतिपय परीक्षा केंद्रों पर कुछ छात्र/छात्रा प्रवेश के लिए निर्धारित समय से विलंब से पहुंचने के कारण चहारदिवारी से कूदकर अथवा गेट पर जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं। यह न केवल अवैध है, बल्कि निर्धारित प्रवेश के समय पर उपस्थित न होकर विलंब से परीक्षा केन्द्र पर पहुँचकर जबरन एवं अवैध रूप से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने का प्रयास समिति के निदेश का उल्लंघन है तथा Criminal Trespass की श्रेणी में आता है।

साथ ही यह कदाचाररहित परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने का स्पष्ट प्रयास तथा आपराधिक कृत्य भी है। विदित हो कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश का समय परीक्षा प्रारंभ होने की निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व तक है, अर्थात् प्रथम पाली की परीक्षा के लिए पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के लिए अपराह्न 01:30 बजे तक प्रवेश का समय निर्धारित किया गया है। प्रवेश के लिए निर्धारित इस समय का पूरी सख्ती के साथ पालन किया जाना अनिवार्य है।

Bihar Board Inter Exam 2024 : जबरदस्ती घुसने पर प्रतिबंध 

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के संचालन के क्रम में परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय के बाद पहुँचने वाले परीक्षार्थियों द्वारा जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा परिसर में प्रवेश करने पर दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित करने तथा ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले केन्द्राधीक्षक के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई एवं प्राथमिकी दर्ज करने के संबंध में आवश्यक सूचना दिया जा रहा है। विदित हो कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश का समय परीक्षा प्रारंभ होने की निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व तक है, अर्थात् प्रथम पाली की परीक्षा के लिए पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के लिए अपराह्न 01:30 बजे तक प्रवेश का समय निर्धारित किया गया है।

प्रवेश के लिए निर्धारित इस समय का पूरी सख्ती के साथ पालन किया जाना अनिवार्य है। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पूर्व पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। परीक्षा की पहली पाली 9.30 से है, छात्रों को 9 बजे तक हर हाल में प्रवेश कर जाना है। इसी प्रकार परीक्षा दोपहर दो बजे से परीक्षा है तो डेढ़ बजे तक प्रवेश कर जाना है। परीक्षा 12 फरवरी तक होगी। परीक्षा में 13,04, 352 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें 6,77,921 छात्र व 6,26,431 छात्राएं शामिल हैं। बोर्ड ने राज्यभर में 1,523 केंद्र बनाए गए हैं।


जबरदस्ती प्रवेश पर परीक्षा से निष्कासित 

इस परिदृश्य में परीक्षा केन्द्र पर यदि निर्धारित प्रवेश के समय के बाद विलंब से आने वाले कोई परीक्षार्थी अवैध रूप से चहारदिवारी (Boundary) से कूदकर अथवा गेट पर जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करता हुआ पाया जाएगा, तो ऐसे मामले को Criminal Trespass मानते हुए परीक्षार्थी को 02 वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित किया जाएगा तथा उसके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। साथ ही, ऐसे परीक्षार्थी को केंद्राधीक्षक द्वारा यदि परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है, तो केंद्राधीक्षक एवं अन्य चिन्हित व्यक्ति के विरुद्ध निलम्बन एवं प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

नोट:- आप लोगों को यह सूचित किया जाता है कि आप सभी को परीक्षा से आधे घंटे पहले प्रवेश कर लेना है।

Quick Links

Official Website Click here
Join Telegram Channel Join Now
Go to home Direct Link

कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for Contacting Us

5ugarless के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.