Ads

Bihar Board 10th, 12th Exam 2024 Big Update: एडमिट कार्ड खोने के बाद भी दे सकेंगे परीक्षा

Bihar Board 10th Admit Card 2024: इस लेख में हम आपको विस्तार से Bihar Board 10th, 12th Exam 2024 Big Update के बारें में बतायेंगे और हम आपको इस लेख में Bihar Board 10th Admit Card 2024 के बारें में भी बतायेंगे इसके लिए आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा ताकि आप इस लेख का लाभ आसानी से ले सकें। 

Bihar Board 10th, 12th Exam Big Update

और इस लेख के अंत में हम आपको Bihar Board 10th Admit Card 2024 को चेक करने तथा उसे डाउनलोड करने के बारें में बतायेंगे ताकि आप इस एडमिट कार्ड का लाभ आसानी से उठा पाये।

Bihar Board 10th, 12th Exam 2024:
बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए बड़ी अपडेट आई है। अब एडमिट कार्ड खोने के बाद भी परीक्षार्थी दे सकेंगे परीक्षा। बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक परीक्षा को लेकर तैयारी जारी है। इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 दिनांक 01 से 12 फरवरी व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 दिनांक 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी। इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक आयोजित होगी। वहीं, मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंटरनल एसेसमेंट व प्रैक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी। परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाला है। मैट्रिक का एडमिट कार्ड आज-कल में जारी कर दिया जायेगा।

वैसे स्टूडेंट्स जिनके एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है, उनके पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा। मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा। केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे।

एडमिट कार्ड खोने जाने के बाद भी विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा

परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जायेगी। जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो, एडमिट कार्ड गुम हो गया हो, या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से उसे पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे। छात्र को आधार कार्ड या पहचानपत्र परीक्षा केंद्र पर आने को कहा गया है।

वैसे स्टूडेंट्स जिनके एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है, उनके पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा। मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा। केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे।

कॉपी पर रहेगी तस्वीर : परीक्षा में ओएमआर शीट और उत्तरपुस्तिका पर परीक्षार्थियों की तस्वीर होगी। परीक्षार्थी द्वारा उत्तरपुस्तिका के कवर पृष्ठ के बाएं भाग में केवल विषय का नाम एवं उत्तर देने का माध्यम अंकित रहेगा। जिस पर सेट कोड का प्रश्नपत्र उसे मिला है, उस प्रश्नपत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए कोड वाले गोलक को रंगना है।

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड कब होगा जारी

बिहार बोर्ड ने अपने इग्जाम कैलेंडर में यह बात साफ-साफ कही है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड 08 जनवरी 2024 से लेकर 15 जनवरी 2024 तक  जारी कर दिया जाएगा। हो सकता है कि एडमिट कार्ड 08 जनवरी को जारी हो जाए लेकिन अभी तक बिहार बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी होने की कोई भी बात नहीं कही है। हो सकता है कि एडमिट कार्ड स्कूल से ही मिले। आप एडमिट कार्ड को अपने प्रधानाध्यापक द्वारा भी प्राप्त कर सकते है।

सारांश 

अतः इस लेख में हमने ना सिर्फ आपको विस्तार से Bihar Board 10th, 12th Exam 2024 Big Update के बारें में बताया बल्कि आपको विस्तार से इस Board Board 10th Admit Card 2024 के बारें में बताया। 

इसीलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को शेयर करें तथा हमें सपोर्ट करने के लिए इस आर्टिकल को लाइक, शेयरकमेन्ट जरूर करें।


क्विक लिंक्स 

Official Website               :- Main Website
Join Telegram Channel  :- Join Now
Join Whatsapp Channel :- Join Channel
Go to Home                     :- Direct Link

कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for Contacting Us

5ugarless के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.